बकरी पालन लोन कैसे ले? 2023, सरकार देगी 60% की सब्सिडी

Bakri palan loan kaise le: भारत के विभिन्न राज्यों में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारें योजनाएं प्रदान करती हैं। इन योजनाओं के माध्यम से किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। ऐसे में किसान और पशुपालक इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बकरी पालन के लिए 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है।

आपको बता दें कि बकरी पालन एक बहुत ही कम लागत वाला व्यवसाय है और इससे काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. अन्य जानवरों की तुलना में बकरी पालन में अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है और इसके आहार के लिए भी कोई विशेष व्यवस्था नहीं करनी पड़ती है। यह छोटे पेड़-पौधों की पत्तियां खाकर अपना पेट भरती है। खास बात यह है कि बकरी पालन के लिए सरकार लोन और सब्सिडी भी देती है. इच्छुक किसान बकरी पालन योजना के लिए आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।

Bakri Palan Loan Kya Hai,Kaise Le

इस पोस्ट में हम आपको बकरी पालन लोन के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसमें आपको बकरी पालन पर कितना लोन मिलेगा और इस पर कितनी सब्सिडी मिल सकती है। इसके लिए आपको कहां और कैसे आवेदन करना होगा? हम आपको इन सभी बातों की जानकारी दे रहे हैं। इसलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

बकरी पालन लोन कैसे ले? (Bakri Palan Loan Kya Hai/Kaise Le)

जो लोग बकरी पालन व्यवसाय करना चाहते हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होती है और वाह बकरी नहीं खरीद पाते हैं जिसके कारण वह अपने व्यवसाय को बढ़ा नहीं पाते हैं उनके लिए सरकार एक योजना के तहत लोन प्रदान करती है बस इसके लिए आपको बैंक जाकर कुछ फॉर्म फिल करना है और आपको बैंक लोन प्रदान कर देगी।

बकरी पालन लोन जानकारी (Bakri Palan Loan Details In Hindi)

आर्टिकल का नाम बकरी पालन लोन कैसे लें 2023
लोन का नामबकरी पालन लोन
लोन के प्रकारबिजनेस लोन
लाभार्थीबकरी पालन बिजनेस से जुड़े लोग
उद्देश्यराज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा देने एवं किसानों की आय को बढ़ाने के लिए
बकरी पालन लोन लेने की आयु18 से 65 वर्ष तक
बकरी पालन लोन लेने के लिए दस्तावेजपैन कार्ड, आधार कार्ड, इनकम प्रूफ, एड्रेस प्रूफ इत्यादि।
बकरी पालन हेतु आवेदन पत्र कैसे भरें, ऑनलाइन आवेदनयहां क्लिक करें

बकरी पालन के किन-किन कामों के लिए बैंक लोन मिलता है

बैंक द्वारा बकरी खरीदने, बकरी का चारा खरीदने और बकरियों के रहने के लिए शेड बनाने के लिए ऋण दिया जाता है। जो भी व्यक्ति बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहता है उसे केंद्र सरकार द्वारा 4 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। हालाँकि, बैंक के कुछ नियम और शर्तें होती हैं और उनके अनुसार ही लोन स्वीकृत किया जाता है।

बकरी पालन पर बैंक से कितना लोन मिल सकता है

आपको बता दें कि आईडीबीआई बैंक बकरी पालन व्यवसाय के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन देता है. वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आपको बकरी पालन के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत बकरी पालन के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का बकरी पालन बिजनेस लोन लिया जा सकता है।

बकरी पालन पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों और पशुपालकों के लिए बकरी पालन इकाई योजना चलाई जा रही है। इसके तहत राज्य सरकार बकरी पालन इकाई स्थापित करने के लिए बैंक ऋण और सब्सिडी प्रदान करती है। इसमें लाभार्थी किसान या पशुपालक को 10 बकरियां और एक बकरा दिया जाता है।

इस योजना की इकाई लागत 77 हजार 456 रुपये निर्धारित की गई है।

इसमें सामान्य वर्ग को इकाई लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों एवं पशुपालकों को 60 प्रतिशत अनुदान मिलेगा।

सामान्य वर्ग को निर्धारित इकाई लागत के अनुसार 10 बकरी और एक बकरे पर सरकार से 40 प्रतिशत यानी 30,982 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है। जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 60% की दर से 46,473 रुपये का अनुदान मिल सकता है.

बकरी पालन लोन का उद्देश्य क्या है (Bakri Palan Loan Ka Uddeshya Kya Hai)

बकरी पालन लोन के उद्देश्य यह है कि लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, बकरी पालन को बढ़ावा देना साथ ही साथ लोगों को आत्मनिर्भर बनाना बकरी पालन लोन योजना सरकार के द्वारा चलाई गई एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत गांव में रहने वाले सभी किसान लोगों को पशु पालन में मदद मिल सके और इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 2023 मैं बकरी पालन योजना की घोषणा की है! जिससे कि लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू कर पाएंगे।

बकरी पालन लोन के लिए पात्रता और शर्तें (Eligibility for goat farming loan)

बकरी पालन के लिए बैंक लोन लेने के लिए कुछ पात्रता और शर्तें तय की गई हैं, जो इस प्रकार हैं:

Bakri Palan Loan Lene Ki Yogyata
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष तक होगी चाहिए।
  • बकरी पालन लोन के लिए कम से कम 0.20 एकड़ जमीन होनी चाहिए।
  • अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आप किसी का जमीन किराय या ठेके पर लेकर उसका एग्रीमेंट डाक्यूमेट के आधार पर बैंक से लोन ले सकते हैं।
  • यदि आप बकरी पालन फार्म खोलना चाहते हैं तो 10 बकरी और 1 बकरा लेना अनिवार्य है, अगर आप 20 लेते हैं तो उसके साथ 2 बकरा लेना भी अति आवश्यक है उसी के आधार पर बैंक आपको लोन देगा।
  • लोन के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति पहले से किसी भी बैंक का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।

बकरी पालन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Goat Farming Loan)

बकरी पालन लोन लेने के लिए आपको कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी, जो इस प्रकार हैं:

  • पहचान प्रमाण-पत्र: आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइवरी लाइसेंस इत्यादि
  • निवास प्रमाण-पत्र: राशन कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल इत्यादि
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बकरी फार्म बिजनेस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट
बकरे की भूख कैसे बढ़ाएं, बकरी चारा नहीं खाए तो क्या करें?यहां क्लिक करें

बकरी पालन लोन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Goat Farming Loan Apply online)

बकरी पालन लोन योजना 2023 सब्सिडी आवेदन करने के लिए नीचे हमने आपको पूरी जानकारी दी है सबसे पहले आपको पीडीफ फाइल डाउनलोड कर लेना है और उस को ध्यान पूर्वक पढ़ना है, फिर उसको भर अप्लाई कर देना है दो से 3 दिन बाद आपको कॉल आएगी और आपसे कुछ सवाल पूछेंगे और जब आपने ऑनलाइन फार्म भरते समय जो जो दस्तावेज भरे थे, उसके बारे में पूछेंगे और जब उन्हें संतुष्टि हो जाएगी तब और आपको लोन प्रदान कर देंगे।

बकरी पालन व्यवसाय के लिए बैंक लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. बैंक लोन लेने के लिए आपको अपने जिले की नजदीकी शाखा में जाकर इसके बारे में पता करना होगा।
  2. इसके बाद बैंक से फॉर्म लें और उसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें।
  3. फिर इसे वापस बैंक में जमा कर दें।
  4. इसके बाद बैंक आपके द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी और उसके साथ लगे दस्तावेजों का सत्यापन करेगा।
  5. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपको बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन स्वीकृत हो जाएगा।

सरकार द्वारा बकरी पालन लोन (Goat Farming Loan By Government)

वर्तमान समय में भारत में बकरी पालन स्तर बहुत तेजी से बढ़ रहा है लोगों के बीच बकरी पालन फेमस होने का प्रमुख कारण, बकरी का दूध और मांस की बढ़ती मांग को लेकर है इसी कारण लोग बकरी पालने में अधिक दिलचस्पी ले रहे हैं किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार बकरी पालन व्यवसाय के लिए ऋण एव सब्सिडी प्रदान कर रही है।

भारत में बकरी पालन इन क्षेत्रों में मुख्य रूप से देखा जा सकता है जो इस प्रकार है उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल इत्यादि में बकरी पालन किया जाता है क्योंकि इन राज्यों में पर्याप्त मात्रा में जलवायु उपलब्ध है।

बकरी पालन लोन कैसे मिलेगा? (Bakri Palan Loan Kese Melega)

बकरी पालन लोन का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, IDBI BANK, केनरा बैंक से बकरी पालन योजना के अंतर्गत भी आवेदन कर सकते हैं।

Bakri Palan Loan Kese Melega

इसके अलावा आप दूसरा ziplone से 1 लाख रुपेश से 7 लाख रुपए तक ले सकते हैं।

बकरी पालन के लिए कौन से बैंक लोन प्रदान करते हैं?

विभिन्न सरकारी और निजी बैंकों द्वारा नागरिकों को बकरी पालन के लिए ऋण राशि प्रदान की जाती है। हमने यहां कुछ बैंकों या संस्थानों के नाम दिए हैं जिनसे आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं:

बकरी पालन के लिए नाबार्ड लोन

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) का मुख्य फोकस पशुधन व्यवसाय के विकास पर है। जिसके लिए नाबार्ड विभिन्न ऋण/loan योजनाएं चला रहा है।

नाबार्ड विभिन्न बैंकों या ऋण देने वाली संस्थाओं की मदद से बकरी पालन के लिए ऋण/लोन प्रदान करता है।

नाबार्ड की योजना के तहत, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को बकरी पालन पर 33% सब्सिडी मिलेगी।

अन्य जो ओबीसी और सामान्य वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगों को 25% सब्सिडी मिलेगी। जो कि अधिकतम 2.5 लाख (2,50,000) रुपये है।

नाबार्ड के अंतर्गत निम्नलिखित बैंकों एवं वित्तीय संस्थाओं से ऋण/Loan मिलता है-

Sr. No.बैंक और वित्तीय संस्थाएं
1.वाणिज्यिक बैंक (Commercial Bank)
2.क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (Regional Rural Bank)
3.राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (State Cooperative Agriculture and Rural Development Bank)
4.राज्य सहकारी बैंक (State Cooperative Bank)
5.शहरी बैंक (Urban Bank)

केनरा बैंक से बकरी पालन के लिए लोन

भारत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन का व्यवसाय काफी तेजी से फैलता जा रहा है इसमें बहुत कम लागत लगती है और मुनाफा ज्यादा होता है और लोग इससे बहुत दिलचस्पी से भी बकरी पालन का व्यवसाय कर रहे हैं हालांकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के पास धन की होने के कारण वह अपना व्यवसाय नहीं कर पाते है बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए केनरा बैंक (Canara Bank) लोन प्रदान कर रही है।

लोन राशिव्यवसाय की जरूरतों के अनुसार तय की जाती है
लोन अवधि4 से 5 वर्ष
लोन सुरक्षा1 लाख रुपये तक के लोन के लिए, लोन राशि से बनाई जाने वाली संपत्ति को गिरवी रखना होगा। मतलब जब लोन नहीं चुकाया जाएगा, तब तक लोन की रकम से जो काम हो रहा है, उस पर बैंक का अधिकार होगा.
1 लाख रुपये से अधिक के ऋण/लोन के लिए सुरक्षा1 लाख रुपये से अधिक के ऋण के लिए, सुरक्षा ऋण राशि से बनाई जाने वाली भूमि और संपत्ति का बंधक होगी।

आईडीबीआई बैंक से बकरी पालन के लिए लोन

आईडीबीआई बैंक (IDBI BANK) बकरी पालन के लिए लोन प्रदान करता है इस योजना का नाम Agriculture Finance Sheep & Goat Farm हैं इस योजना में सरकार भेड़ बकरी पालन करने के लिए लोन प्रदान कर रही है IDBI BANK बैंक न्यूनतम राशि 50,000 रुपए और अधिकतम राशि 20 लाख रुपए तक मिलती है।

बकरी पालन लोन योजना 2023 बिहार (Bakri Palan Loan Yojana 2023 Bihar)

बकरी पालन लोन योजना के अंतर्गत पत्रकार बिहार में 60% तक लोन शक्ति प्रदान कर रही है और जो सामान्य एवं पिछड़े वर्ग में आते हैं उनको 50% तक सब्सिडी प्रदान करें और जो लोग अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के कास्ट में आते हैं उनको 60% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है यह समय की आवेदक को 2.50 लाख रुपए तक सब्सिडी दी जाती है।

बिहार बकरी पालन योजना 2023 [Online Apply]यहां क्लिक करें

बकरी पालन लोन योजना 2023 मध्य प्रदेश (Bakri Palan Loan Yojana 2023 MP)

इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार एक ऐसी योजना चला रही है यदि कोई भूमिहीन, कृषि मजदूर, लघु कृषक आवेदन करना चाहता है बैंक के द्वारा लोन लेना चाहता है साथ ही साथ सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है इस योजना के माध्यम से देश में बेरोजगार रहने वाले लोग बकरी पालन व्यवसाय शुरू करके अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं क्योंकि आए दिन बकरी के दूध और मांस की बढ़ती मांग को लेकर लोगों में बकरी पालन उत्सुकता बढ़ती जा रही है। आप 10 बकरी और 1 बकरा से भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश बकरी पालन योजना 2023यहां क्लिक करें

बकरी पालन का लोन कैसे मिलता है (Bakri Palan Ka Loan Kese Milta Hai)

बकरी पालन लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी शहर के बैंक में जाना है, और कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट को जमा करना है जो इस प्रकार है Project Report, ITR Sleep, Pen Card, Aadhar Card, Bank Account No. और पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट वेरीफाई करने के बाद ही बैंक लोन प्रदान करेगा।

तो ऐसे में

आप अपने नजदीकी पशुपालन केंद्र में भी जाकर वहां से बकरी पालन योजना 2023 के अंतर्गत अपनी बकरियां खरीदने के लिए लोन का आवेदन कर सकते हैं। यदि आप बैंक द्वारा दिए गए सारे दस्तावेजों को पुरा सही-सही भरकर जमा कर देते हैं तो आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।

बकरी पालन लोन की विशेषताएं

बकरी पालन लोन किया विशेषता है कि आप बैंक से लोन प्राप्त करने के बाद अपना खुद का एक व्यवसाय बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसके माध्यम से अपना और बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं बकरी एक ऐसा जानवर पशु है जो हर 6 महीने में 2 से 3 बच्चे देती है जिससे बकरियों की संख्या बढ़ती जाती है और हमारा बकरी पालन व्यवसाय में भी धन वृद्धि अच्छी होती है।

Bakri Palan Loan हेल्पलाइन नंबर

यदि आप बकरी पालन लोन योजना के बारे में कुछ भी सवाल पूछना चाहते हैं या फिर फॉर्म फिल करने में कुछ भी समस्या आ रही है तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके अपने समस्याओं का हल निकाल सकते है।

हेल्पलाइन नंबर- 06122230642

बकरी पालन लोन से संबंधित प्रश्न (FAQ)

  1. Bakri Palan Ke Liye Loan Kaha Se Milta Hai?

    सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय में जाना है और वहां पर बकरी पालन लोन योजना आवेदन के लिए आपको एक पीडीएफ फाइल फॉर्म भरकर जमा कर देना है 5 से 6 दिन में आपको लोन प्राप्त हो जाएगा।

  2. भेड़-बकरी पर लोन कैसे ले?

    भेड़ – बकरी पालन के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा से कम ऋण ब्याज दर पर भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। बस आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट, फॉर्म को फिल करना होगा और आपको बैंक कम ब्याज पर लोन प्रदान कर देगा।

  3. बकरी पालन के लिए लोन कहां से लें?

    बकरी पालन के लिए पशुपालक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, वाणिज्यिक बैंक, नागरिक बैंक, ग्रामीण विकास बैंक, राज्य सहकारी कृषि आदि से ऋण ले सकते हैं। इसके अलावा सरकार किसानों को मुर्गीपालन, भेड़पालन और अन्य रोजगार के लिए भी वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

  4. बकरी पालन के लिए कौन सा बैंक लोन देता है?

    आईडीबीआई बैंक बकरी पालन के लिए लोन प्रदान करता है। बैंक की योजना का नाम Agriculture Finance Sheep & Goat Rearing हैं जिसके अंतर्गत आप बकरी पालन के लिए 50,000 रुपए से लेकर 5,00,000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं।

  5. बकरी पालन लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

    बकरी पालन योजना के तहत बकरी पालन पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। वे इस प्रकार हैं- आवेदक की फोटो, आधार कार्ड की फोटोकॉपी, जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए अनिवार्य)

  6. नाबार्ड से लोन कैसे लिया जाता है?

    नाबार्ड योजना के तहत कोई ऋण नहीं दिया जाता है। नाबार्ड योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको किसी वाणिज्यिक सहकारी बैंक में बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना होगा।

  7. 10 बकरी पर कितना लोन मिलेगा?

    अगर आप 10 बकरियों और एक बकरे के साथ बकरी पालन का व्यवसाय खोलना चाहते हैं तो आपको 50,000 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक का बैंक लोन मिल सकता है।

  8. 20 बकरी पर कितना लोन मिलता है?

    अगर आप 20 बकरियों और 2 बकरे के साथ बकरी पालन का व्यवसाय खोलना चाहते हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आपको बकरी पालन के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।

Bakri Palan Review

यहां पर हमने आपको बकरी पालन लोन के बारे में पूरी जानकारी दी है! जैसे कि बकरी पालन लोन के लिए अप्लाई कैसे करें, बकरी पालन के लिए कौन सा बैंक लोन देता है! साथ ही हमने यह भी बताया आपको कि किन-किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी!

आशा करता हूं कि आप हमारी दी गई जानकारी से संतुष्ट है!

अगर आपके मन में कोई सवाल, प्रश्न हो या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं ।

पशुपालन से संबंधित अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए => यहां क्लिक करें

यह पोस्ट केसी लगी?
+1
15
+1
5
+1
2

[3] कमेंट/सुझाव देखे

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये