Large White Pig: उत्पत्ति, पहचान, कीमत, विशेषताएँ, कहां मिलेंगे

बड़ा सफेद सुअर (Large White Pig in Hindi): यह नस्ल भारत में सबसे अधिक पाई जाती है। इस नस्ल का रंग सफेद होता है। प्रजनन की दृष्टि से यह उन्नत नस्ल है। यह नस्ल एक बार में 6-7 बच्चों को जन्म देती है। इस नस्ल के नर सूअरों का वजन 300 से 400 किलोग्राम तथा मादा सूअरों का वजन 230 से 320 किलोग्राम तक होता है।

पोस्ट में क्या है देखिये

large white pig

इस आर्टिकल में हम आपको बड़ा सफेद सुअर (Large White pig) के बारे में जानकारी देने वाले है जैसे- बड़े सफेद सुअर की उत्पत्ति, पहचान, विशेषताएं, कीमत, आहार और देखभाल कैसे करें? इसलिए यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पढ़े।

बड़े सफेद सुअर की उत्पत्ति (Large White Pig Origin)

Large White Yorkshire सूअर की नस्ल उत्तरी अमेरिका में अमेरिकी यॉर्कशायर का पूर्वज है। और इस नस्ल को पहली बार 1868 में मान्यता दी गई थी। Large White सूअर की नस्ल नेशनल पिग ब्रीडर्स एसोसिएशन की मूल संस्थापक नस्लों में से एक थी। सूअर की यह नस्ल वर्तमान में बहुत लोकप्रिय है। इसे यॉर्कशायर सूअर (Yorkshire Pig) और इंग्लिश में लार्ज व्हाइट पिग (Large White Pig) के नाम से भी जाना जाता है।

सूअर पालन कैसे करें?यहां क्लिक करें

बड़े सफेद सुअर की पहचान (Large White Pig Identification)

लार्ज वाईट यॉर्कशायर सूअर एक छोटा जानवर है। सूअर की यह नस्ल भारत में पाई जाने वाली सबसे आम नस्ल है। यह अपने भारी दूध उत्पादन और मांस उत्पादन में वसा की मात्रा कम होने के लिए जाना जाता है। यह सभी सुअरों की नस्लों में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक है, और दुनिया भर में गहन सुअर पालन प्रणालियों के लिए क्रॉसब्रीडिंग में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है।

  • इसका शरीर सफेद रंग का होता है जिस पर काले धब्बे होते हैं।
  • इनके लंबे पैर, डिश के आकार का मुंह, छिदे हुए कान और हल्के और लंबे कंधे होते हैं।
  • इस नस्ल के वयस्क नर सुअर का वजन 300 से 400 किलोग्राम तथा वयस्क मादा सुअर का वजन 230 से 320 किलोग्राम होता है।
  • इस नस्ल का उपयोग मुख्य रूप से प्रजनन के लिए किया जाता है।
  • वे स्वभाव से कठोर होते हैं, जो विभिन्न प्रकार की जलवायु परिस्थितियों को सहन कर सकते हैं।

बड़े सफेद सुअर के विशेषताएं (Large White Pig Characteristics)

जैसा कि नाम से पता चलता है, लार्ज वाईट यॉर्कशायर सुअर आकार में बड़ा और शुद्ध सफेद रंग का होता है। इसकी त्वचा सफेद या गुलाबी, चेहरा पीला और कान गुलाबी होते हैं।

इस नसल को इसके बड़े आकार, सुडौल असर, खड़े कान और सजे हुए चेहरे से आसानी से पहचाना जा सकता है। इसमें अच्छे हैम्स के साथ बेहतरीन कंफर्मेशन है। यह आकार में बहुत बड़ा और खुरदरी हड्डी वाला होता है लेकिन पैरों में बहुत मजबूती होता है।

उनके पैरों की लंबाई और अतिरिक्त ऊंचाई उन्हें सक्रिय रहने और प्रजनन बाड़े में लंबे समय तक उपयोगी जीवन जीने में मदद करती है।

एक परिपक्व नर सुअर के शरीर का वजन 350 से 380 किलोग्राम के बीच होता है। और एक परिपक्व मादा सूअर के शरीर का वजन आमतौर पर 260 से 300 किलोग्राम से भिन्न होता है।

मादा सूअरों का गर्भकाल 115 दिनों से अधिक नहीं होता है। आम तौर पर, एक मादा सुअर साल में दो बार सुअर के बच्चों को जन्म दे सकती है, और हर बार लगभग 8-12 सूअर के बच्चे देती है।

सूअर पालन योजना 2023: आवेदन कैसे करे?यहां क्लिक करें

बड़े सफेद सुअरों के लिए आवास (Accommodation)

अपने सुअर के लिए एक अच्छी और आरामदायक आवास व्यवस्था की व्यवस्था करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक अच्छी और आरामदायक आवास प्रणाली सूअरों को स्वस्थ रखने में मदद करती है और उन्हें प्रतिकूल मौसम की स्थिति से बचाती है।

सूअर घर के अंदर ताजी हवा और रोशनी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा वेंटिलेशन सिस्टम स्थापित करें। प्रजनन करने वाली मादाओं सूअर, गर्भवती और दूध पिलाने वाली मादाओं के लिए अलग कमरा रखें। और सूअरों के लिए घर को अत्यंत आरामदायक बनाने का प्रयास करें।

बड़े सफेद सूअर के लिए आहार (Diet/Feed)

सूअरों को बहुत उच्च गुणवत्ता वाला और पौष्टिक आहार खिलाना वाणिज्यिक सुअर पालन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। उच्च गुणवत्ता और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन सूअरों को स्वस्थ रखने और तेजी से बढ़ने में मदद करता है। आप सूअरों को लगभग कुछ भी खिला सकते हैं।

लेकिन व्यावसायिक उत्पादन के लिए उन्हें विशेष भोजन की आवश्यकता होती है। यह खाद्य पदार्थ बाजार में आसानी से उपलब्ध है। आप इनका खाना कम दाम में और आसानी से मिलने वाली सामग्री जैसे जई, अनाज, मक्का, गेहूँ, चावल, ज्वार आदि से भी बना सकते हैं। पूरे दिन अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन और स्वच्छ ताजे पानी तक पहुंच सुनिश्चित करें।

नर सूअरों की खुराक: सूअरों को उनकी उम्र और सेहत के हिसाब से खिलाया जाता है। 100 किलो वजन वाले एक सामान्य सुअर को 2 से 2.5 किलो खाने की जरूरत होती है। अगर सूअरों को घर के अंदर रखा जाता है तो उन्हें हरा चारा देना चाहिए।

मादा सूअरों की खुराक: आहार में विटामिन, खनिज और प्रोटीन की मात्रा देनी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान संभोग से 1-2 दिन पहले फ़ीड बढ़ा देना चाहिए। 100 किलो वजन वाली मादा सुअर को 2.5 से 3 किलो खाने की जरूरत होती है।

दूध पीते सूअर के बच्चो की खुराक: सूअर के बच्चों को क्रीप फीड के रूप में जाना जाने वाला पौष्टिक भोजन दिया जाना चाहिए। 8 सप्ताह की आयु तक पहुंचने से पहले प्रत्येक piglet (सूअर के बच्चे) को 10 किलो क्रीप फीड दिया जाता है।

लार्ज वाईट सुअर की देखभाल (Large White Pig Care)

गर्भवती मादा सूअर की देखभाल: प्रजनन मुख्य रूप से तब किया जाता है जब नर और मादा सूअर 8 महीने के हो जाते हैं। प्रजनन के बाद, गर्भधारण की अवधि 115 दिनों तक चलती है और वे 8-12 बच्चों को जन्म देती हैं। गर्भवती महिला का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। बच्चे के जन्म से एक सप्ताह पहले गर्भवती महिला को अलग जगह, भोजन और पानी देना चाहिए।

नवजात सूअर के बच्चों की देखभाल: जन्म के बाद बच्चों को गर्म स्थान पर रखा जाता है। प्रत्येक सुअर की नाल को मुलायम कपड़े से साफ करना चाहिए। सफाई के बाद गर्भनाल को हटा देना चाहिए और ठूंठ को आयोडीन से साफ करना चाहिए। 4 जोड़ी नुकीले दांतों को काटना चाहिए। थन को नुकसान से बचाने के लिए यह आवश्यक है। 2-3 सप्ताह के बाद बच्चों को सूखा आहार देना चाहिए।

बड़े सफेद सुअर की कीमत (Large White Pig Price)

Large White Yorkshire Pig 100 Kg Above₹ 11,000/ Piece
3 Month Large White Yorkshire Piglet, 20kg₹ 4,000
Female Large White Farm Pig, Above 30 Kg₹ 10,000
Male Large Farm Pig, Above 30 Kg₹ 20,000

FAQs- Large White pig (बड़ा सफेद सुअर)

  1. क्या लार्ज व्हाइट यॉर्कशायर नस्ल के साथ व्यावसायिक सूअर पालन लाभदायक है?

    जी हां, लार्ज वाईट सूअर पालन एक लाभदायक व्यवसाय है। ये सूअर तेजी से बढ़ते हैं और तेजी से मार्केटिंग वेट तक पहुंचते हैं।

  2. लार्ज वाईट सुअर की उत्पत्ति कहाँ से हुई?

    लार्ज वाईट सूअरों की उत्पत्ति उत्तरी इंग्लैंड से हुई थी। इसे उत्तरी इंग्लैंड में यॉर्कशायर काउंटी की पुरानी यॉर्कशायर नस्ल से विकसित किया गया था।

  3. लार्ज वाईट सुअर का नाम क्या है?

    एक लार्ज वाईट सुअर, जिसे यॉर्कशायर के नाम से भी जाना जाता है, यह सुअर की एक विदेशी नस्ल है जो यॉर्कशायर, इंग्लैंड में उत्पन्न हुई थी। इसे इंग्लिश लार्ज व्हाइट या यॉर्कशायर भी कहते हैं।

  4. क्या लार्ज व्हाइट सुअर की अच्छी नस्ल है?

    जी हां, लार्ज व्हाइट एक उत्कृष्ट सुअर की नस्ल है। यह तेजी से बढ़ता है, अच्छी गुणवत्ता, दुबला मांस पैदा करता है और एक अच्छी मां है।

  5. लार्ज वाईट सूअर का वजन कितना होता है?

    एक परिपक्व नर सूअर का वजन 350 से 380 किलोग्राम तक हो सकता है। और परिपक्व मादा सूअर का वजन 260 से 300 किलोग्राम तक होता है।

  6. सुअर की कौन सी नस्ल सफेद होती है?

    यॉर्कशायर सुअर की नस्ल शुद्ध सफेद रंग की होती है।

  7. लार्ज वाईट सूअर कहाँ रहते हैं?

    इंग्लैंड! लेकिन आज यह नस्ल दुनिया भर के कई देशों में पाई जाती है। और ज्यादातर सुअरपालक इन सूअरों को पालते हैं।

  8. लार्ज वाईट सूअर का जीवनकाल कितना होता है?

    एक लार्ज वाईट सुअर का औसत जीवनकाल 15-20 वर्ष होता है। लेकिन व्यावसायिक फार्मों में, इनमें से अधिकांश सूअरों का विपणन 6 से 3 वर्ष की आयु के भीतर कर दिया जाता है।

गाय भैंस से संबंधित आर्टिकल

भैंस पालन कैसे करें?यहां क्लिक करे
गाय पालन कैसे करें?यहां क्लिक करे
गाय भैंस का दूध कैसे बढ़ाएंयहां क्लिक करे
गाय भैंस खरीदने के लिए लोन कैसे लेंयहां क्लिक करे
भैंस पालन से कितनी कमाई कर सकते हैयहां क्लिक करें
गाय के थनैला रोग का घरेलू उपचारयहां क्लिक करें

मुर्गी पालन से संबंधित आर्टिकल

मुर्गी पालन कैसे करें?यहां क्लिक करें
मुर्गियों की प्रमुख नस्लें (कुक्कुट नस्ल)यहां क्लिक करें
देसी मुर्गी पालन कैसे करें?यहां क्लिक करें
मुर्गी पालन शेड कैसे बनाएं?यहां क्लिक करें
मुर्गी पालन लोन कैसे ले?यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश मुर्गी पालन योजना 2023यहां क्लिक करें
मुर्गी पालन योजना राजस्थान 2023यहां क्लिक करें
मुर्गी चूजों की देखभाल कैसे करें?यहां क्लिक करें
पशुपालन से संबंधित अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए 👉यहां क्लिक करें
यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment