कमजोर बकरी को क्या खिलाना चाहिए

जब बकरियां अधिक उम्र की हो जाती है जिसके कारण बकरियां कमजोर होने लगती है इसके अलावा बकरी बीमार पड़ जाती है तब भी बकरी कमजोर हो जाती है तो ऐसे में हमें बकरियों को क्या खिलाना चाहिए। जिससे हमारी बकरियां फिर से स्वस्थ और तंदुरुस्त हो जाए। इसके बारे में हमने आपको नीचे कुछ जानकारी दी है जिसे आप पढ़ सकते हैं:-

कमजोर बकरी को क्या खिलाना चाहिए?

कमजोर बकरी को सही आहार देना बहुत महत्वपूर्ण होता है जैसे- चारे का सही अनुपात, पानी, पौष्टिक दाना, मिनरल मिक्सर, चावल का चोकर आदि। जिससे उसके स्वास्थ्य में सुधार हो सके। इसके अलावा कमजोर बकरी की स्वास्थ्य पर भी ध्यान रखें:

Kamajor-Bakaree-Ko-Kya-Khilaana-Chaahie

चारे का सही अनुपात (Chaare Ka Sahee Anupaat)

बकरी को सही अनुपात में चारा देना चाहिए, जैसे 50% घास, शहतूत के पत्ते, हरा चारा और 50% अन्य दाने जैसे मक्का, गेहूँ, सोयाबीन, चना आदि।

हरा चारा (Hara Chaara)

कमजोर बकरियों को जितना हो सके हरा और मुलायम चारा देने की कोशिश करें क्योंकि जो बकरी कमजोर हो जाती है उनकी पाचन शक्ति भी कम हो जाती हैं। जिसकी वजह से वह अपने आहार को जल्दी से डाइजेश नहीं कर पाती ऐसे में आप बकरी को भूसा या सुखा खास देने की कोशिश ना करें।

पानी (Water)

बकरी को प्रतिदिन पानी पर्याप्त मात्रा में देना बहुत जरूरी होता है। ध्यान रखें कमजोर बकरियों को पानी की आवश्यकता ज्यादा होती है और उन्हें स्वच्छ और साफ पानी देने की कोशिश करें।

पौष्टिक अनाज (Nutritious Cereals)

बकरी को पौष्टिक अनाज देना चाहिए, जैसे मक्का, गेहूँ, जौ, बाजरा, चना, सोयाबीन आदि। यदि आप इस तरह के अनाज बकरियों को खिलाते हैं तो बकरियों में फिर से ताकत आने लगती है और वह जल्दी से स्वस्थ और तंदुरुस्त होने लगती है

गेहूं का दलिया (Gehoon Ka Daliya)

कमजोर बकरी को गेहूं का दलिया खिलाना चाहिए क्योंकि गेहूं में मैग्नीशियम, विटामिन B1, विटामिन B5,आयरन और उचित मात्रा में पॉलीफेनोल्स पाया जाता है जो बकरी के रक्त संचार को सही बनाए रखता है गेहूं को अच्छी तरह से पकाने के बाद ठंडा करके बकरी को सुबह और शाम खिलाना चाहिए।

मल्टीविटामिन और लिवर टॉनिक (Multivitamin and Liver Tonic)

कमजोर बकरियों को मल्टीविटामिन और लिवर टॉनिक सही मात्रा में प्रतिदिन देते रहें। जिससे उनके शरीर का पाचन तंत्र सही से काम करता रहे और वह अपने खाए हुए आहार को आसानी से पचा सकें।

मिनरल मिक्सर (Mineral Mixer)

मिनरल मिक्सर बकरी के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण आहार है जो उसकी ग्रोथ और स्वस्थ विकास में मदद करता है।

चावल का चोकर (Chaaval Ka Chokar)

बकरी को थोड़ा सा चावल का चोकर भी देना चाहिए जो उसे सेहतमंद बनाने में मदद कर सकता है।

ध्यान दें:- इन सभी आहारों के अलावा बकरी को स्वच्छ और साफ रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। उसे गर्मियों के मौसम में जितना ज्यादा हो सके ठंडे और छाया वाले स्थान पर रखने का प्रयास करे इसके अलावा सर्दियों के मौसम में धूप और सूखी जगह पर रखें।

बकरे को मोटा करने की दवा

बकरों की बीमारी का घरेलू इलाज

यह पोस्ट केसी लगी?
+1
1
+1
1
+1
0

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये