बकरी को नमक, लहसुन, अदरक, गेहूं खिलाने से क्या होता है?

बकरी पालक के मन में बकरियों को नमक, लहसुन, अदरक, गेहूं खिलने को लेकर कई संदेह हैं कुछ लोग अनुभवों के आधार पर मानते हैं कि बकरी को नमक, लहसुन, अदरक, गेहूं खिलाने से फायदा होता है, जबकि दूसरे लोग इसे बेहद हानिकारक मानते हैं। आज हम इस विषय में सटीक जानकारी देने वाले हैं।

बकरी-को-नमक-लहसुन-अदरक-गेहूं-खिलाने-से-क्या-होता-है

बकरी को नमक खिलाने से क्या होता है?

बकरी को थोड़ी मात्रा में नमक खिलाना आम तौर पर सुरक्षित होता है और कम मात्रा में नमक उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होता है। हालाँकि, बकरियों को अत्यधिक मात्रा में नमक खिलाना हानिकारक और घातक भी हो सकता है।

बकरियों के लिए नमक एक आवश्यक खनिज है यह विभिन्न रोगों के इलाज में भी सहायक होता है। बकरियों को नमक की आवश्यकता होती है, ताकि उन्हें उचित द्रव संतुलन, मांसपेशियों और पाचन तंत्र और बकरी के शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। वास्तव में, बकरियां अक्सर अपने आहार के पूरक के लिए नमक और अन्य खनिजों की तलाश करती हैं। जो उनकी स्वस्थ के लिए जरूरी होता है।

बकरी को नमक खिलाने से मिलने वाले फायदे:

  • पाचन में सुधार: नमक बकरी के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह भोजन को पचाने में मदद करता है और कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।
  • ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है: नमक बकरी के ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह मांसपेशियों के संकुचन और अन्य शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है।
  • रक्तचाप को नियंत्रित करता है: नमक रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह हृदय रोग और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

बकरी को ज्यादा नमक खिलाने के नुकसान

बकरी को ज्यादा नमक खिलाने के नुकसान

अधिक नमक खिलाने से बकरी के शरीर में नमक का संतुलन बिगड़ सकता है जो बकरी के स्वस्थ शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि बकरी को बहुत ज्यादा नमक दिया जाता है तो यह बकरी के शरीर के पानी की मात्रा को बड़ा सकता है साथ ही बकरी के शरीर के खून को भी काम कर देता है।

यदि एक बकरी बहुत अधिक नमक खाती है, तो इससे निर्जलीकरण, उच्च रक्तचाप, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। बकरियों में नमक के जहर के लक्षणों में अत्यधिक प्यास, बेचैनी, कंपकंपी, दौरे और यहां तक कि मौत भी शामिल हो सकती है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जहां बकरियों को अपने आहार में कुछ नमक की आवश्यकता होती है, वहीं उन्हें अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए ताजा, साफ पानी और संतुलित आहार की भी आवश्यकता होती है।

यदि आपको इस बारे में ज्ञान नहीं हैं कि आपकी बकरी को कितना नमक खिलाना है या उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंता है, तो पशु चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है जो आपकी बकरी की व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप मार्गदर्शन और जानकारी दे सकता है।

बकरी पालन कैसे करें?यहां क्लिक करें

बकरी को लहसुन खिलाने के फायदे

बकरियों को लहसुन खिलाने के 4 आजमाए हुए और परखे हुए सबसे बड़े फायदे, जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

  • बकरी के बुखार में फायदेमंद : यदि बकरी को ठंड लगने के कारण हल्का बुखार हो रहा हो, तो एक बकरी के लिए लहसुन की 2 कलियां लें और उसे पीसकर 5 ml सरसों के तेल में मिला लें। फिर इसे किसी भी बर्तन में डालकर कुछ देर तक पकाएं। पकाने के बाद जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे अपनी बकरी को दे दें. यह दवा दिन में एक बार दो से तीन दिन तक देनी होती है। इससे बकरी के बुखार में राहत मिलेगी।
  • खांसी-जुकाम में फायदेमंद: अगर बकरियां खांसी-जुकाम से पीड़ित हैं तो लहसुन उनके लिए वरदान साबित होता है और यह आजमाया हुआ उपाय है। अगर बकरी के बच्चे की उम्र 15 दिन से 60 दिन के बीच है तो आप लहसुन की एक बड़ी कली का इस्तेमाल कर सकते हैं. कली को छीलकर प्रतिदिन सुबह या शाम को दें। इसे आप साल के 12 महीने तक लगातार दे सकते हैं. यदि बकरी 2 से 3 महीने की है तो आप लहसुन की दो कलियाँ दे सकते हैं और यदि 3 महीने से ज्यादा उम्र की है तो आप लहसुन की तीन से चार कलियाँ दे सकते हैं।
  • पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: कई बार बकरी बहुत ज्यादा चारा खा लेती है, जिससे बकरियों को पेट संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप बकरियों को रोजाना लहसुन खिलाएंगे तो बकरियों के पेट में पाचन संबंधी कोई भी समस्या नहीं होगी।
  • पेट के कीड़ों के लिए फायदेमंद: ज्यादातर बकरियों में पेट के कीड़ों से जुड़ी समस्या अधिक होती है, इसके लिए लहसुन बहुत फायदेमंद साबित होता है। अगर आप अपनी बकरी को 12 महीने तक लहसुन खिलाते हैं तो इससे बकरी में पेट के कीड़ों से जुड़ी समस्याएं कम हो जाएंगी। क्योंकि लहसुन बकरियों के पेट के कीड़े मार देता है।

गाभिन बकरी को लहसुन खिलाने का तरीका

  • गर्मी के मौसम में: गर्मियों के मौसम में बहुत अधिक गर्म पड़ती है यदि आप बिना जानकारी के गर्मी के मौसम में गाभिन बकरियों को लहसुन खिला देते है तो उनके सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है गर्मी के मौसम में गाभिन बकरी को लहसुन खिलाने का तरीका कुछ इस प्रकार है यदि आप लोगों के पास बहुत सारी बकरियां हैं उसमें से कुछ बकरियां का गाभिन है तो एक गाभिन बकरी के लिए लहसुन की दो कलियां शाम के समय पानी में भिगो कर रख देना है और सुबह के समय उस लहसुन की कली को बकरी को खिला देना है इसी तरह से आप अपनी बकरी को 1 सप्ताह में दो बार लहसुन खिला सकते हैं।
  • सर्दी के मौसम में: सर्दी के मौसम में आप गाभिन बकरी को लहसुन की दो कली छीलकर शाम के समय दे सकते हैं इसी तरह यदि आपने आज बकरी को लहसुन की कली खिलाई है तो दूसरे दिन नहीं देना है और फिर तीसरे दिन देना है।

अन्य बकरी और बच्चों को लहसुन देने का तरीका

  • सर्दी के मौसम में: सर्दियों के मौसम में अधिक ठंड पड़ती है जिसकी वजह से बकरियों में बहुत सी बीमारी आ जाती है जैसे सर्दी, जुखाम, बुखार और निमोनिया जैसी बीमारियां हो जाती है यदि आप अपनी छोटे-बड़े बकरियों को प्रतिदिन लहसुन की चार कलियां खिलाते हैं तो इससे आपकी बकरियों में होने वाली बीमारियां नहीं होगी जिसे आप की बकरियां हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त बनी रहेगी।
  • गर्मियों के मौसम में: यदि आप अपनी बकरियों को गर्मी के मौसम में लहसुन खिलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लहसुन की 2 से 3 कली सप्ताह में दो बार दे सकते हैं लहसुन आपको बकरियों को सुबह के समय खिलाना है जिससे आपकी बकरियों का पाचन तंत्र सही से काम करेगा और बकरियों में होने वाली बीमारियों से भी बचाएगा।
बकरी की नस्ल कितने प्रकार की होती है?यहां क्लिक करें

बकरी को लहसुन खिलाने के नुकसान

आमतौर पर बकरियों को लहसुन खिलाने से उन्हें कोई खतरा नहीं होता, लेकिन यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। लहसुन खाने से बकरियों में गैस की समस्या हो सकती है, जिससे पेट दर्द या अन्य अस्वस्थता हो सकती है।

इसके अलावा, लहसुन में एलिन नामक यौगिक बकरियों के लिए विषैला हो सकता है। अधिक मात्रा में एलिन का सेवन उनके श्वसन तंत्र को प्रभावित कर सकता है जिससे अस्वस्थता हो सकती है। इसलिए बकरी को लहसुन खिलाने के बजाय उसे अन्य स्वस्थ और पौष्टिक भोजन देना बेहतर होता है जो उसके स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है।

क्या मैं अपनी बकरी को अदरक दे सकता हूं?

क्या मैं अपनी बकरी को अदरक दे सकता हूं?

हाँ, आप अपनी बकरी को अदरक दे सकते हैं। अदरक एक स्वस्थ आहार होता है जो बकरियों के लिए फायदेमंद होता है। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

अदरक में विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बकरियों के लिए आवश्यक होते हैं। अदरक बकरियों के लिए पाचन तंत्र को सुधारता है और खून की संचरण को बढ़ाता है।

लेकिन ध्यान रखें कि बकरियों के लिए उचित मात्रा में ही अदरक देना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में अदरक उनके पेट में अस्वस्थता और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, बकरी को अदरक खिलाने से पहले अपने पशु चिकित्सक से सलाह लेना बेहतर होगा।

बकरों की बीमारी का घरेलू इलाज, उपाययहां क्लिक करें

बकरी को गेहूं खिलाने से क्या होता है?

बकरी को गेहूं खिलाने से कुछ फायदे हो सकते हैं। गेहूं एक स्वस्थ आहार है जो बकरियों के लिए पोषक होता है। यह उन्हें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व प्रदान करता है। इससे उनके शरीर का संतुलन बना रहता है और वे स्वस्थ रहते हैं।

गेहूं बकरियों के पाचन तंत्र को भी सुधारता है जिससे उन्हें पाचन करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, गेहूं बकरियों के दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे उनके दांत साफ़ रहते हैं और मुँह से बदबू कम होती है।

हालांकि, गेहूं को बकरियों को अधिक मात्रा में देने से उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। गेहूं एक उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार होता है, इसलिए बकरियों को अधिक मात्रा में दिया जाना उन्हें मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, आपको अपनी बकरी को गेहूं खिलाने से पहले अपने वेटरिनर से परामर्श करना चाहिए।

सूअर पालन कैसे करें?यहां क्लिक करें

FAQ. बकरी को अदरक, लहसुन, गेहूं, और नमक खिलाने से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न – उत्तर

बकरी को लहसुन खिलाने से क्या होता है?

बकरी को लहसुन खिलाने के 6 सबसे बड़े फायदे: जैसे- बकरियों को बुखार, पेट के कीड़े, खांसी, जुखाम, निमोनिया और पाचन तंत्र में मदद करता है, लहसुन में विटामिन B1, B2, B3, B6, विटामिन C, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम और जिंक का भी स्रोत पाया है. यदि हम अपनी बकरियों को लहसुन खिलाते हैं तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है

बकरी को कौन सा नमक खिलाना चाहिए?

बकरियों को आप दो तरह का नमक खिला सकते हैं, काला नमक और सेंधा नमक. दोनों ही नमक बकरियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। आप इन्हें बकरियों के आहार में मिलाकर उन्हें खिला सकते हैं. नमक बकरियों के चारे को पचाने में मदद करता है। और नमक उनकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

क्या हम बकरी को नमक दे सकते हैं?

हां, आप अपनी बकरी को नमक दे सकते हैं, इसके लिए काला नमक या सेंधा नमक ही इस्तेमाल करें.

बकरी के लिए कौन सा नमक सही रहता है?

बकरी के लिए सेंधा नमक और काला नमक ही सही रहता है। इसे आप बकरियों को सुबह और शाम दोनों समय दे सकते हैं. इसके लिए आप बकरी को एक चम्मच नमक (लगभग 10 ग्राम) उनके आहार में मिलाकर दे सकते हैं।

बकरी को कितना लहसुन दे सकते हैं?

बड़ी बकरियों को प्रतिदिन 3 से 4 कलियाँ लहसुन की तथा छोटी बकरियों को 1 से 2 कलियाँ प्रतिदिन दी जा सकती हैं।

यह पोस्ट केसी लगी?
+1
3
+1
2
+1
0

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये