बकरी के बच्चे को क्या खिलाये, कहा से ख़रीदे [अक्टूबर 2023], बीमारी और इलाज

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बकरी के बच्चों के बारे में बहुत सारी जानकारी देने वाले हैं। जैसे बकरी के बच्चे कहां से खरीदें, बकरी के बच्चों को कैसे दूध पिलाएं, क्या खिलाना चाहिए, बकरी के बच्चे को दस्त का इलाज, दौरे का इलाज, घरेलू इलाज, इन सब के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप बकरी पालन करते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको बहुत ज्यादा अधिक मदद मिलेगी।

बकरी के बच्चे को क्या कहते है?

Bakri ke bacche ko kya Kahate Hain

बकरी के बच्चे को “kid” या “मेमना” कहा जाता है। इसके अलावा, कुछ स्थानों पर उन्हें “बकरियों का बच्चा” या “लैंब” भी कहा जा सकता है। जब बकरी गर्भवती होती है और उसके बाद छोटे बकरे पैदा होते हैं, तो वे बकरी की संतान के रूप में जाने जाते हैं। बकरी के बच्चे को इसके मां की देखभाल और पोषण की जरूरत होती है, और वे आमतौर पर अपनी मां के पास ही रहते हैं जब वे छोटे होते हैं।

सिरोही बकरी की पहचान कैसे करें?यह क्लिक करें

बकरी के बच्चे कहां से खरीदें

यदि आप बकरियों के बच्चे खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने स्थानीय पशु बाजारों, पशु विक्रेताओं, या किसी भी संगठन से संपर्क कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर अन्य विक्रेताओं और पशु बाजारों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत के किसी भी राज्य के स्थानीय बाजारों में आप बकरी के बच्चे आसानी से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप बकरी के बच्चों को https://dir.indiamart.com/ इस वेबसाइट से कम दामों में अच्छे नस्ल के बच्चे खरीद सकते हैं।

आप बकरियों के बच्चे खरीदने के लिए निम्नलिखित स्थानों पर जा सकते हैं:

  1. पशु बाजार: बकरी के बच्चों को पशु बाजारों में बेचा जाता है, और वहां से आप बच्चों को खरीद सकते हैं। यह स्थानीय पशु बाजार या किसान बाजारों में होते हैं।
  2. पशु पालन केंद्र: कुछ पशु पालन केंद्र और बच्चों की ब्रीडिंग केंद्र छोटे बकरे बेचते हैं। यहां से आप पेड़ी बकरी के बच्चों को खरीद सकते हैं और वे आपको उचित जानकारी भी प्रदान करेंगे।
  3. ऑनलाइन बाजार: कुछ ऑनलाइन पशु बाजारों और वेबसाइटों पर बकरी के बच्चों की बिक्री होती है। आप इन वेबसाइटों पर जाकर बच्चों के लिए खोज सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप एक प्रमाणित और विश्वसनीय स्रोत से ही खरीदते हैं।

जब आप बकरी के बच्चों को खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ हैं और उनका पूर्ण टीकाकरण किया गया है। अपनी बकरी पालन के लिए उपयुक्त बच्चों का चयन करने में पशु चिकित्सक की सलाह लें और उचित देखभाल का ध्यान रखें।

बकरी के बच्चे को दूध कैसे पिलाएं?

Bakri ke bacche ko dudh Kaise pilaen

आप मेमने ( बकरी के बच्चे ) को बोतल में या दूध वाले निप्पल में बकरी का दूध डालकर पिला सकते हैं यदि बकरी का बच्चा बड़ा हो गया है। तो आप उसे चॉकलेट पाउडर या दलिया में दूध मिलाकर दे सकते हैं इससे बकरी के बच्चे को दूध का पोषण के साथ प्रोटीन भी मिलेगी।

बकरी के बच्चे को दूध पिलाने का तरीका

बकरी के बच्चे को दूध पिलाने का तरीका यह है: सबसे पहले, आपको एक साफ और स्वच्छ बोतल या कप ले लेना है। इसके बाद दूध का तापमान जांचें कि यह बच्चे के लिए सही तापमान पर है या नहीं, जो आमतौर पर लगभग 39–42 °C (102–108 °F) के बीच होता है। अब दूध को बोतल में डालकर बच्चे का सिर अपनी छाती की ओर रखें ताकि वह सही तरिके से दूध पी सकें। और धीरे-धीरे हल्का बोतल पर दबाव डालते हुए दूध की बूंद को बच्चे के मुंह में जाने दें। बकरी के बच्चे को स्थिर और शांत वातावरण में दूध पिलाएं।

ब्लैक बंगाल बकरी की कीमत, विशेषताएं, पहचान कैसे करें?यह क्लिक करें

बकरी के बच्चे को कितना खिलाते हो?

बकरी के बच्चे को कितना भोजन देना चाहिए यह उसकी उम्र, वजन और पोषण गुणवत्ता पर निर्भर करता है। नवजात बकरी के बच्चों को पहले दिनों में मां के दूध के अलावा कुछ भी नहीं देना चाहिए, क्योंकि मां का दूध उनके लिए पूरी तरह से पौष्टिक होता है और उनकी पाचन क्रिया में मदद करता है।

जन्म से लेकर 2 महीने तक: शुरुआत में बकरी के बच्चे को माँ के दूध के अलावा कुछ भी नहीं देना चाहिए। माँ का दूध उनका प्राथमिक आहार होना चाहिए और जो सभी आवश्यक पोषण तत्व प्रदान करता है।

2 महीने से 3 महीने तक: 2-3 महीने की उम्र के बाद, आप बकरी के बच्चे को धीरे-धीरे सामान्य आहार देना शुरू कर सकते हैं। इसमें घास, अनाज और बकरी का चारा शामिल हो सकता है, लेकिन इसे काम मात्रा में दिया जाना चाहिए और धीरे-धीरे बढ़ाया जाना चाहिए।

3 महीने और उससे अधिक के बाद: 3 महीने के बाद, आप बकरियों के बच्चे को सब तरह आहार दे सकते हैं, जैसे खाने योग्य गेहूं, मक्का, सोयाबीन भोजन और विशेष रूप से पशु चारा। इससे उनके विकास और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

बकरी के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए?

बकरी के बच्चे को हमेशा नया आहार खिलाना चाहिए। चारे में बकरी के बच्चे को अल्फला घास, चारागाह घास, सुखी घास आदि खिलाने चाहिए और दाने में बकरी के बच्चे को अनाज, मक्का, गेहूं, मूंगफली आदि देना चाहिए।

कमजोर बकरी के बच्चे को क्या देना चाहिए?

kamjor Bakri ke bacche ko kya Dena chahie

कमजोर बकरी के बच्चे को संतुलित दाना, चारा एवं अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ नियमित रूप से उचित मात्रा में खनिज लवण भी देना चाहिए।

कमजोर बकरी के बच्चे को कैल्शियम और प्रोटीन की दवाई भी देनी चाहिए जिससे बच्चा तंदुरुस्त बने।

चारे मेंचारा, पेड़ के पत्ते, अंगूर, सूखी घास और अनाज कि थोड़ी मात्रा में
दाने मेंदलिया, मूंगफली, मक्का और गेहूं
बकरी की नस्ल कितने प्रकार की होती है?यह क्लिक करें

बकरी के बच्चे की बीमारी

बकरी के बच्चों में होने वाली बीमारियां जैसे पेट में दर्द, दस्त ( लूज मोशन ), खिंचाव, पैर में सूजन, मुंह व नाक से पानी आना, ओठों व जीभ पर छाले और अमोनिया आदि।

बकरी के बच्चे को दस्त का इलाज

बकरी के बच्चे में दस्त की बीमारी सबसे अधिक पाई जाती हैं। इस बीमारी का समय से इलाज ना करने पर बकरी के बच्चे की मौत भी हो सकती है। इससे बकरी पालन वाले को अधिक नुकसान हो सकता है।

दस्त की बीमारी में बकरी के बच्चे को आप Biotrim की टेबलेट और Cflox Tz की टेबलेट इससे दस्त को रोका जा सकता है। यदि बच्चे को बहुत ज्यादा दस्त लगे हैं तो आप Biotrim का इंजेक्शन लगवाएं इससे जल्दी आराम मिलेगा।

बकरी के बच्चे को दौरे का इलाज करे

यदि आपकी बकरियों के बच्चों में दौरे की शिकायत होती है तो आप उन बच्चों को Neuroxin-m vet और Phosphorus का इंजेक्शन (5 से 7 Ml) 3 से लेकर 5 दिन तक लगातार उपयोग करना है।

इसके अलावा लिक्विड में आप बकरी के बच्चे को Vigest 20 Ml प्रतिदिन 20 दिन तक देनी है

बीटल बकरी की पहचान कैसे करें?, कीमत, विशेषताएंयह क्लिक करें

बकरी के बच्चे की बीमारी के घरेलू इलाज

बकरी के बच्चों में होने वाली बीमारी और उसका घरेलू इलाज बताने वाले हैं

Bakri ke bacche Ki Bimari ke gharelu Ilaaj

बकरी के बच्चों में पेट दर्द – बकरी के बच्चों में पेट दर्द की समस्या होती है तो आप उन बच्चों को COLIBAN -Dp की टेबलेट आधी-आधी बच्चों को दे सकते हैं अगर उसके बाद भी आराम नहीं हुआ तो आप बच्चों को Spasdic का इंजेक्शन भी लगा सकते हैं।

जमुनापारी बकरी की पहचान कैसे करें?, कीमत, विशेषताएंयह क्लिक करें

बकरी के बच्चों से संबंधित FAQ

बकरी के बच्चे को क्या कहते हैं?

बकरी के बच्चे को मेमना (lamb) कहते हैं।

मुझे अपने बकरी के बच्चों को कितना अनाज खिलाना चाहिए?

अगर आपके पास बकरी का बच्चा 3 से 5 महीने का है तो उसे चारे में दाने के साथ-साथ हरी पत्तियां भी खिलानी चाहिए। यदि बच्चा 11 से 12 महीने का है तो उसे चारे में 60% सूखा चारा और 40% दाना देना चाहिए।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बकरियों के बच्चे को क्या कहते हैं, कहां से खरीदें, दूध कैसे पिलाएं, क्या खिलाए, घरेलू इलाज इन सब के बारे में बताया है।

आप हमें कमेंट करके बताएं की आपकी बकरियों के बच्चों में किस प्रकार की समस्या आ रही है।

अगर आप हमें कोई राय देना चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर बताएं।

यह पोस्ट केसी लगी?
+1
6
+1
2
+1
0

अपना सवाल/सुझाव यहाँ बताये